क्या WhatsApp भारत में बैन हो जाएगा। WhatsApp new Policy

WhatsApp Ban News in Hindi - India - WhatsApp new Privacy Policy

WhatsApp Ban News in Hindi

➧व्हाट्सएप और फेसबुक को भारत में बैन करने की मांग- CAIT

आज के समय में भारत में लगभग प्रत्येक व्यक्ति अपने डेली लाइफ में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। आजकल हर कामों में व्हाट्सएप लोगों की जरूरत बन गई है।

हम सालों से व्हाट्सएप का इस्तेमाल फ्री में करते आ रहे हैं। इसके सर्विस के लिए हमें कंपनी को कोई चार्ज नहीं देना पड़ता था। लेकिन अब समय आ गया है इसके कीमत चुकाने का।

दरअसल व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लॉन्च की है। जिसे 8 फरवरी के पहले ही आपको स्वीकार करना पड़ेगा अन्यथा आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट हो जाएगा। इसकी सूचना हर किसी की मोबाइल में भेज दी गई है जिसके मोबाइल में व्हाट्सएप इनस्टॉल है।

क्या है नई पॉलिसी ? New Policy explained

व्हाट्सएप की नई नीति के तहत वह आपके फोन का सारा डाटा एक्सेस कर सकता है। आपका लोकेशन, डिवाइस, कांटेक्ट, पर्सनल डाटा इन सभी के साथ आप क्या शॉपिंग करते हैं, कौन सी चीज को ज्यादा ब्राउज़र या सर्च करते हैं, आपकी रुचि किसमें ज्यादा है। 

इन सारे डेटा का इस्तेमाल कंपनी अपने फायदे के लिए कर सकती है, अगर आप नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करते हैं। साथ हि यह डाटा कंपनी दूसरे के साथ भी शेयर कर सकती है। इससे आने वाले समय में आपकी रुचि से संबंधित विज्ञापन भी आपको व्हाट्सएप पर दिखाई जा सकते हैं।

इस पॉलिसी की वजह से लगातार कई दिनों से सोशल मीडिया में बवाल मचा हुआ है। इस पॉलिसी को लेकर लोगों में काफी गुस्सा देखने को मिल रहा है। कई यूजर्स इसका विरोध कर रहे हैं और कई यूजर्स इसे अपने फोन से भी हटा दिया है।

Confederation of all India treders (CAIT) कैट ने भी व्हाट्सएप की इस नई नीति पर कड़ी आपत्ति जताई है। कैट ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को चिट्ठी लिखकर इस नई नीति पर रोक लगाने और व्हाट्सएप और फेसबुक को भारत में बैन करने की मांग की है।

फेसबुक व्हाट्सएप की मूल कंपनी है। फेसबुक के भारत पर 20 करोड से भी ज्यादा यूजर्स है। फेसबुक अपने कपंनी व्हाट्सएप की मदद से नई नीति लागू कर व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा कलेक्ट करना चाहती है। और इन डाटा का इस्तेमाल कर अपने इनकम को बढ़ाना चाहती है। 

कैट ने इसे देश की सुरक्षा के लिए खतरा भी बताया है। और अर्थव्यवस्था के संकट आ सकते हैं।

कैट ने अपने नए बयान में कहा कि यह में ईस्ट इंडिया कंपनी की याद दिलाता है। जिस प्रकार अंग्रेज भारत में आए तो थे नमक का व्यापार करने और बाद में सब लूट कर चले गए। आज के समय में देश की इकोनॉमी और सुरक्षा के लिए देश के यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है- कैट।

लोगों को लगता है कि इतने समय से फेसबुक और व्हाट्सएप हमें फ्री में इस्तेमाल करने के लिए दिया जा रहा था। लेकिन लोग उन्हें अपना कीमती डाटा का एक्सेस दे रहे थे। यही कंपनी लिए सबसे बडी़ चीज थी। लोग व्हाट्सएप और फेसबुक की Terms और Policy को बिना पढ़े ही एग्री कर देते हैं। और कंपनी को डाटा एक्सेस का पूरा अधिकार दे देते हैं। लोक व्हाट्सएप पर फेसबुक के इतने आदी हो गए हैं कि उन्हें नई पॉलिसी को मजबूरन एग्री करना पड़ रहा है।

Keyword: WhatsApp Mobile India, news in Hindi, latest alert news , today news 2021, cancel by Indian government, launch date, MeitY, story in Hindi, WhatsApp regarding banned in India news in Hindi, hoga Kya, game, side effect, aajtak , zee news, today story, unban, 2020

..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारे वेबपेज को फॉलो कीजिए। - wWw.Reyomind.com

Post a Comment

1 Comments

  1. Haan bhai mujhe lagta hai ki whatsapp ko ban kar dena chahiye 👍

    ReplyDelete

Thanks for comment! Keep reading good posts in Reyomind.com Have a good day !