किन्नर कैसे होते हैं? किन्नर का मतलब-Kinner keise hote hai

Kinner kya hota hai - kise kahte hai - Meaning in Hindi

Kinner kise kahte hai

किन्नर एक बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है जिसे सुनने के बाद हर किसी को इसके बारे में जानने की इच्छा होती है। किन्नर जिसे थर्ड जेंडर अर्थात तीसरा लिंग के रूप में जाना जाता है। तो आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे। 

किन्नर क्या होते हैं? किन्नर कैसे होते हैं? किन्नर का मतलब क्या होता है?

अगर हम सरल शब्दों में कहें तो किन्नर उस व्यक्ति को कहा जाता है जिसका लिंग न तो इस तरीका होता है और ना ही पुरुष का बल्कि इसमें अर्द्धलिंग पाया जाता है। इसे ही किन्नर कहा जाता है। कई जगहों पर इसे हिजड़ा भी कहा जाता है।

किन्नर कैसे पैदा होते हैं?

जब कोई बच्चा पैदा होता है और और उसके लिंग में किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो उसे किन्नर कहा जाता है।

वैज्ञानिक तर्क

मानव में दो प्रकार की लिंग पाई जाती है स्त्रीलिंग और पुरुषलिंग। इन दोनों लिंगों के हार्मोंस अलग-अलग होते हैं। जब कोई बच्चा जन्म लेता है तो अगर बच्चा पुरुष लिंग का हो तो उसके गुण को XY से परिभाषित किया जाता है। और अगर बच्चा स्त्रीलिंग का हो तो उसके गुण को XX से परिभाषित किया जाता है। लेकिन जब किसी कारणवश यह दोनों गुण आपस में मिल जाते हैं या अलग ही रह जाते हैं तो बच्चा किन्नर पैदा होता है। इसे XXX या YY से परिभाषित किया जाता है।

ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जब किसी महिला को गर्भधारण के दौरान उसके हार्मोंस में कोई समस्या हो जाती है तो बच्चा किन्नर पैदा हो सकता है। या फिर महिला को गर्भधारण के दौरान अनियमित रूप से दवाइयाँ लेने से, अनियमित रूप से संबंध बनाने से या फिर किसी प्रकार का गंभीर चोट लगने से भी ऐसा हो सकता है।

किन्नर को हमारे समाज में बहुत ही भद्दे नजरों से देखा जाता है। लोग इसे एक आम व्यक्ति की तरह स्वीकार नहीं करते हैं। हालांकि भारत सरकार ने इसे थर्ड जेंडर के रूप में अधिकार दिया है। परंतु फिर भी लोग इसे देखते ही असंतुष्ट महसूस करते हैं।

किन्नर का उल्लेख हमारे पुराणों में भी किया गया है। किन्नर का श्राप और आशीर्वाद को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। कहां जाता है इसका दिया हुआ वरदान या अभिशाप कभी असफल नहीं होता है। इसीलिए लोग हमेशा इनसे दुआ की कामना करते हैं। किसी बच्चे के जन्म पर हमेशा ऐसे नाचते गाते देखा जा सकता है। यह नवजात शिशु को ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं और बदले में कुछ भेंट लेते हैं।

किन्नर होना कोई बीमारी या अभिशाप नहीं है। यह तो प्रकृति है जो कभी-कभी किसी कारणवश हो जाता है। यह भी हम आम इंसानों की तरह इंसान होते हैं। केवल इनमे और हममे लिंग का ही अंतर होता है। हमें भी ईन्हे एक आम नागरिक की तरह देखना चाहिए और उनकी इज्जत करनी चाहिए।

Keyword: kinner meaning in Hindi, English, latest news India, reproductive system, Indian government, kinnar ka matlab, after death ,water, science , agency, achievement, born, phone number, totke, shadi, app, name word, Wikipedia

..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारे वेबपेज को फॉलो कीजिए। - wWw.Reyomind.com

Post a Comment

0 Comments