Full Form: ISRO इसरो क्या है? पूरी जानकारी-

Indian Space Research Organization - ISRO - full form - in  Hindi

ISRO kya hai in Hindi

हर देश की अपनी स्पेस एजेंसी होती है। जो अंतरिक्ष और दूसरे ग्रह की रिसर्च करती है। जिस प्रकार अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) रसिया की स्पेस एजेंसी Roscosmos तथा चाइना की स्पेस एजेंसी CNSA है। ठीक उसी प्रकार भारत की अपनी स्पेस एजेंसी इसरो है।

इसरो का फुल फॉर्म: ISRO ka full form

इसरो का पूरा नाम इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (Indian space research organization ) है। इसे हम सरल भाषा में इसरो कहते हैं। इसे हम हिंदी में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के नाम से जानते हैं। 

इसरो क्या है? इसरो की स्थापना:

इसरो भारत की एक स्पेस एजेंसी है जिसे भारत में 15 अगस्त 1969 को स्थापित किया गया था। इसरो की स्थापना डॉ. विक्रम अंबालाल साराभाई के नेतृत्व में की गई थी। इसका मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है।

Full Form: ISRO इसरो क्या है? पूरी जानकारी-
Dr. Vikram sarabhai 

इसरो अपने देश के लिए अंतरिक्ष संबंधित टेक्नोलॉजी को उपलब्ध कराती है। तथा ग्रहों, उपग्रहों, अकाशगंगा और तारामंडल के बारे में रिसर्च करती है।

वर्तमान में इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. शिवन है जो कि भारत के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक है।

इसरो का कुल वार्षिक बजट 1.97 बिलियन डॉलर अर्थात 13479.47 करोड़ रुपए है।

इसरो दुनिया की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध स्पेस एजेंसीयों में से एक है। यह अपने नाम का खिताब हासिल कर चुकी है। इसरो दुनिया की पहली ऐसी स्पेस एजेंसी है जो अपने पहले ही प्रयास में सफलतापूर्वक मंगल ग्रह तक पहुंच पाई है। और वह भी अन्य एजेंसियों के मुकाबले सबसे कम खर्च में।

साथ ही यह दुनिया की पहली स्पेस एजेंसी है जिसने चंद्रमा पर पानी की खोज की है।

इसरो ने अपना पहला उपग्रह आर्यभट्ट को 19 अप्रैल 1975 में रूस के बनाए स्पेस रॉकेट की मदद से लांच किया था। फिर इसरो ने रोहिणी उपग्रह जो कि पहला भारत में बना रॉकेट SLV-3 के द्वारा 1980 में लांच किया गया। इसके बाद इसरो ने कई रॉकेट विकसित किए और प्रक्षेपण किए।

इसरो अब तक अंतरिक्ष में कुल 371 उपग्रह (Satellite) भेज चूका है। जिसमें से 102 भारत के लिए और 269 विदेशों के लिए उपग्रह भेज चुका है।

आज अगर हम टी.वी., मोबाइल, इंटरनेट इत्यादि का इस्तेमाल कर पा रहे हैं तो इसका बस एक ही कारण है। इसरो के द्वारा भेजे गए सेटेलाइट अथवा उपग्रहों की मदद से।

जिस प्रकार चांद पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। उसी प्रकार उपग्रह पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। और हमें घर बैठे सारी जानकारी प्राप्त करने में हमारी मदद करता है।

इसरो की कुछ प्रमुख उपलब्धियां :-

➤ 1. 22 अक्टूबर 2008 को चंद्रयान को लांच किया गया जिसने चंद्रमा पर पानी की खोज की थी।

➤ 2. 14 जुलाई 2019 को चंद्रयान-2 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया।

➤ 3. 5 नवंबर 2013 को मंगलयान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया और अपने पहले ही प्रयास में सफल होने वाला पहला देश बना।

➤ 4. इसरो को 2014 में शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

➤ 5. 29 सितंबर 2015 को एस्ट्रोसेट के रूप में भारत की पहली अंतरिक्ष वेधशाला स्थापित किया गया।

➤ 6. साल 2017 में अंतरिक्ष में इसरो ने एक साथ एक रॉकेट के द्वारा 104 सैटेलाइट लॉन्च किया।

Official Website Of ISRO: www.isro.gov.in

Keyword:  kya hai, news in Hindi, latest news India, chairmen, Indian government, requirement, headquarter, ki sthapna, scientist salary, side bhuvan, achievement, Ahmedabad, admit card, budget, Bengaluru, app, registration, Wikipedia

..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारे वेबपेज को फॉलो कीजिए। - wWw.Reyomind.com

Post a Comment

0 Comments