अर्धपारगम्य झिल्ली क्या है-Semipermeable Membrane in Hindi

Semipermeable Membrane- Permeable membrane- Nonpermeable membrane

Semipermeable Membrane in Hindi

परिभाषा : Definition

अर्धपारगम्य झिल्ली ऐसी झिल्ली होती है जो किसी विलियन मे से विलायक के अणुओं को तो निकल जाने देती है लेकिन विलेय के अणुओं को नहीं। इसे ही अर्धपारगम्य झिल्ली कहते हैं।

विश्लेषण :

अर्धपारगम्य झिल्ली में एक विशेष प्रकार के छिद्र होते हैं जिसमें से छिद्र के अनुरूप कण उसमें से निकल जाते हैं अथवा जो कण छिद्र के अनुरूप नहीं होते हैं वह अर्धपारगम्य झिल्ली को पार नहीं कर पाते हैं।




उदाहरण :- 

अर्द्धपारगम्य झिल्ली का उपयोग कृत्रिम रूप से कई चीजों में किया जाता है।

हम वाटर प्यूरीफायर (Water purifier) के रूप में अर्धपारगम्य झिल्ली का उपयोग अशुद्ध पानी को शुद्ध करने के लिए करते हैं। जिसमें अर्धपारगम्य झिल्ली के द्वारा शुद्ध पानी को निकाल लिया जाता है अथवा पानी में मिले अशुद्ध अणु तथा कीटाणुओं को अलग कर दिया जाता है।

मनुष्यों के शरीर में कई प्रकार की जैविक झिल्लीयाँ पाई जाती है। जिसमें रक्त को शुद्ध करने के लिए अर्द्धपारगम्य झिल्ली का उपयोग होता है।

अर्धपारगम्य झिल्ली क्या है-Semipermeable Membrane in Hindi
semipermeable membrane definition

झिल्ली किसे कहते हैं?

➤ जैविक या कृत्रिम रूप से तैयार ठोस या द्रव की अत्यंत पतली परत को झिल्ली कहते हैं।

झिल्ली एक प्रकार की जाली होती है जो किसी विलायक या विलियन के कण,लवण या अणुओं का आदान-प्रदान को रोकने का काम करती है। झिल्लीयाँ जैविक या कृत्रिम दोनों प्रकार की होती है।

झिल्ली मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं:-

1.कुछ झिल्लीयाँ ऐसी होती है जिसके आर-पार कुछ पदार्थ निकल जा सकते हैं ऐसे झिल्ली को पूर्ण पारगम्य झिल्ली अर्थात Permeable Membrane  कहते हैं। 

2.कुछ झिल्लीयाँ ऐसी भी होती है जिसके आर-पार कुछ भी पदार्थ नहीं निकल पाते हैं। ऐसे झिल्ली को अपारगम्य झिल्ली अर्थात Nonpermeable Membrane  कहते हैं।

3.कुछ झिल्लीयाँ ऐसी होती है जो विलायक के अणुओं को तो निकल जाने देती है, किंतु विलेय के अणुओं को नहीं। ऐसे झिल्ली को ही अर्धपारगम्य झिल्ली अर्थात Semipermeable Membrane  कहते हैं।

Osmosis-Osmotic pressure(परासरण किसे कहते हैं- )

Keyword:, define semipermeable membrane dab in Hindi, ardhpargamya jhilli in English, osmotic pressure, osmosis, ardhpargamya jhilli Kya Hai,meaning, rault's law,  niyam, pressure cooker, pressure formula, kise kahate hain, pressure , force ka meaning, , what is membrane in Hindi , definition ,formula, chemistry, activity diuretics, pure solvent, solution, what is reverse osmosis, active or plasma, deference between, jones, example, absorption,अपारगम्य झिल्ली के उदाहरण,अर्धपारगम्य झिल्ली


..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारे वेबपेज को फॉलो कीजिए। - wWw.Reyomind.com

Post a Comment

0 Comments