Osmosis- परासरण किसे कहते हैं- परासरणी दाब (Osmotic pressure)

  • Osmosis definition-Osmotic Pressure-in Hindi-English

Osmosis in hindi

:- परासरण तथा परासरणी दाब

परासरण क्या है? What is Osmosis?

परिभाषा: Osmosis (परासरण)

जब विलायक के अणु शुद्ध विलायक से अर्द्धपारगम्य झिल्ली से होते हुए विलियन के तरफ प्रवाहित होता है तब हम इस प्रक्रिया को Osmosis अर्थात परासरण कहते हैं।

When the solvent molecules flow from the pure solvent into the solution through a permeable membrane, we call this process osmosis.

परासरण के उदाहरण:

जब दो विभिन्न सांद्रण वाले विलियन को अर्द्धपारगम्य झिल्ली के द्वारा अलग कर लेते हैं तो विलायक के अणुओं का गमन निम्न सांद्रता वाले विलियन से उच्च सांद्रता वाले विलियन के तरफ होता है। क्योंकि निम्न सांद्रता वाले विलियन का वाष्प दाब उच्च सांद्रता वाले विलियन की तुलना में अधिक होता है।

अतः वाष्प दाब में साम्यावस्था प्राप्त करने हेतु विलायक के अणुओं का गमन होता है।

Osmosis- परासरण किसे कहते हैं- परासरणी दाब (Osmotic pressure)

परासरण की घटना को प्रदर्शित करने के लिए सर्वप्रथम फ्रांस के भौतिक वैज्ञानिक (Abbe Nollet) ऐबे नॉले ने 1748 ई. में प्रयोग किया।

इसके अनुसार एक फनेल में थोड़ा चीनी का विलियन भरकर उसके मुंह को एक अर्द्धपारगम्य झिल्ली (semipermeable membrane) से बंद कर उसे जल से भरे एक बड़े बीकर में डूबा दिया जाता है तथा चीनी के विलियन का तल बीकर के जल की सतह के बराबर रखा जाता है। इस प्रकार जल झिल्ली के आर-पार गमन कर सकता है किंतु चीनी के अणु नहीं।

परासरण दाब किसे कहते हैं?

धीरे-धीरे जल की सतह फनेल की नली में ऊपर की ओर चढ़ने लगती है कुछ समय के बाद जल को भीतर से ऊपर की ओर प्रेषित करने वाला दाब द्रव-स्थैतिक दाब (Hydrostatic pressure) के बराबर हो जाता है और विलियन साम्यावस्था में आ जाता है। तत्पश्चात जल की सतह एक निश्चित ऊंचाई पर जाकर स्थिर हो जाती है। जिस दाब के कारण यह साम्यावस्था में आती है, उस दाब को हम परासरणी दाब (Osmotic pressure) कहते हैं।

Osmotic Pressure (परासरणी दाब) :-

परासरण की घटना को रोकने या बंद करने के लिए आवश्यक न्यूनतम बाहरी दाब को ऑस्मोटिक प्रेशर अर्थात परासरण दाब कहते हैं।

यदि किसी विलियन को विलायक में से एक अर्द्धपारगम्य झिल्ली द्वारा अलग कर दिया जाए तो विलायक को विलियन की ओर गमन करने से रोकने के लिए विलियन पर जो न्यूनतम दाब उत्पन्न होता है उसे हम परासरणी दाब कहते हैं।

➤ किसी भी विलियन का परासरण दाब विलियन के सांद्रण तथा तापमान पर निर्भर करता है।

➤ किसी भी विलियन दाब परासरण का विलियन की मोलरता के ऊपर निर्भर करता है।

Keyword:, parasaran dab in English, osmotic in Hindi, vapor pressure, osmosis Kya Hai, rault's law,  niyam, pressure cookerpressure formula, kise kahate hain, pressure , force ka meaning, , what is in Hindi , definition ,formula, chemistry, activity diuretics, pure solvent, solution, what is reverse osmosis, active or passive, deference between, jones, example, absorption


..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारे वेबपेज को फॉलो कीजिए। - wWw.Reyomind.com

Post a Comment

0 Comments