न्यूटन के गति के नियम | Newton's laws of motion in Hindi

  • Newton's laws of motion in Hindi

niutan ka niyam,Newton's laws of motion
Sir Isaac Newton

वर्ष 1687 विश्व के सभी विज्ञान प्रेमियों के लिए एक सुखद समाचार लेकर आया। इसी वर्ष महान भौतिकीविद् व गणितज्ञ आइज़क न्यूटन (1643 - 1727) ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ‘प्रिंसिपिया’ (Philosphise Natural Principia Methematica) द्वारा जगत् को ‘गति के तीनों नियमों’ की सौगात दी। इन सिद्धांतों में विज्ञान के कई अनसुलझे रहस्य पर से पर्दा हटा दिया।
1. न्यूटन का गति का पहला नियम - कोई वस्तु यदि स्थिर है तो स्थिति रहेगी या गति में है तो गति में ही रहेगी जब तक उस पर वाहक बल का प्रयोग ना किया जाए।

   उदाहरण :


  1. एक गोली शीशे की खिड़की पर दागने से उसमें छेद कर देती है और शीशा नहीं टूटता, वहीं एक पत्थर शीशे को चकनाचूर कर देता है।
  2. तेज गति से चलती हुई बस के एकाएक ठहरने पर यात्री आगे की ओर झुक जाते हैं और रुकी हुई बस के अचानक चलने पर यात्री पीछे की और झटका महसूस करते हैं।

niutan ka niyam,Newton's laws of motion
Sir Isaac Newton

2. न्यूटन का गति का दूसरा नियम - किसी वस्तु पर आरोपित बल उस वस्तु के द्रव्यमान तथा उसमें बल की दिशा उत्पन्न त्वरण के गुणनफल के बराबर होता है। यदि किसी वस्तु पर F बल आरोपित करने में उसमें बल की दिशा में a त्वरण उत्पन्न होता है। यदि वस्तु का द्रव्यमान m हो तो..
             बल = द्रव्यमान x त्वरण
अर्थात्   F = ma

   उदाहरण :

  1. टेनिस बॉल से दर्शक को कम चोट लगती है, जबकि क्रिकेट की बॉल से दर्शक को तेज चोट लगती है। कारण टेनिस बॉल का द्रव्यमान क्रिकेट बाॅल के द्रव्यमान से कम होता है।
  2. एक व्यक्ति स्थिर ट्रक के सामने खड़ा हो तो उसे दुर्घटना का भय नही रहता, क्योंकि स्थिर ट्रक का संवेग सुनने होता है। वहीं यदि ट्रक  गतिशील हो तो ट्रक का संवेग अधिक होने के फलस्वरूप सामने खड़ा  व्यक्ति कुचल कर मर सकता है, अर्थात यदि एक भारी और एक  हल्की वस्तु पर समान बल लगाया जाए तो भारी वस्तु का त्वरण  कम होगा तथा हल्की वस्तु का त्वरण ज्यादा होगा।

3. न्यूटन के गति का तीसरा नियम - प्रत्येक क्रिया की उसके समान परंतु विपरीत दिशा में प्रतिक्रिया होती है। न्यूटन के गति के नियमों का हम दैनिक जीवन में कई उपयोग देखते हैं।

  उदाहरण :

  1. जब एक बंदूक से गोली चलती है तो बंदूक पीछे की तरफ झटका देती  है।
  2. जब एक व्यक्ति नाव से उतरता है तो नाव पीछे की तरफ गति करती है।
Newton's laws of motion,newton ka law

Must Read : असल जिंदगी का पक्षीराज डॉ. सलीम अली

Keyword: Newton ke gati ke Niyam, Newton's laws of motion in Hindi, newton's 1st law, newton's laws of motion examples, newton law of motion in hindi, what are newton's 1st 2nd and 3rd laws of motion?, newton's law of motion formula, study, reyomind, indian history in hindi, neutan law, nutan ka niyam, newton ka niyam, newton's law in hindi, 

..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारे वेबपेज को फॉलो कीजिए। - wWw.Reyomind.com

Post a comment

3 Comments

Thanks for comment! Keep reading good posts in Reyomind.com Have a good day !