असल जिंदगी का पक्षीराज डॉ. सलीम अली Real-Life-Birdman-Salim-Ali


  • PachhiRajan in real life ( Dr. Salim Ali ) in Hindi

डॉ सलीम अली
Dr. Salim ali

डॉ. सलीम अली जीसे आज हम पक्षीराजन या बर्ड मैन के नाम से जानते हैं। वह भारत के प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक और प्रकृतिवादी थे।

उनका जन्म 12 नवंबर 1896 ई. को मुंबई के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। 

उनका पूरा नाम सलीम मोइनुद्दीन अब्दुल अली था। एक वर्ष की आयु में ही उसके पिता का देहांत हो गया। और तीन वर्ष होते ही उस की माता का भी देहांत हो गया।

इसके बाद वह अपने मामा के यहाँ रहने लगे। सलीम अली को बचपन से पक्षियों में काफी दिलचस्पी थी। उसे पक्षियों के बारे में जानना बहुत, सारी पक्षियों की सूची बनाना और पक्षियों को देखते रहना बहुत पसंद था। इसी तरह उसे पक्षियों में रुचि बढ़ती चली गई।

बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाईटी (बी• एन• एच• एस•) के सचिव W•S• Millard की देख-रेख में सलीम ने पक्षियों पर गंभीर अध्ययन करना शुरू किया। जिन्होंने असामान्य रंग की गौरैया की पहचान की ।

Dr. Salim ali


सलीम की आत्मकथा (द फॉल ऑफ ए स्पैरो) किताब में सलीम अली ने पीली गर्दन वाली गोरैया की घटना को अपने जीवन का परिवर्तन क्षण माना है। क्योंकि उन्हें पक्षी विज्ञान की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा वहीं से मिली थी।

इसके बाद वे पक्षी विज्ञान के रूप में गहरी अध्ययन करते रहे और महान विख्यात पक्षिराजन कहलाए।

डॉक्टर सलीम अली की लाइफ से प्रेरित फिल्म भी बन चुकी है। 2018 में आई फिल्म रोबोट 2.0 में फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने डॉक्टर सलीम अली का किरदार निभाया। पक्षीराज से प्रेरित यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आई।

पक्षीराजन के रुप में डॉ. सलीम अली का किरदार  फिल्म में बहुत अच्छी तरह से दिखाया गया है। फिल्म में, पक्षियों के साथ हमें किस तरह से व्यवहार करना चाहिए, इस दुनिया से पक्षी खत्म हो जाए तो क्या होगा और भी बहुत सारी जानकारी हमें दी गई है।

Dr. Salim ali

 Real Life in Birdsman  Dr. Salim Ali


Keyword: Dr. salim ali,  Real Life in Birdsman  Dr. Salim Ali in hindi, Pachirajan, pakshirajan in real life, pakshirajan real story in hindi, pakshirajan real name, pakshirajan film in hindi, birdman of india , indian history, indian scientist, Indian bird scientist, indian history, mughal empreror in hindi, reyomind, salim ali, rorbot 2.0, akshay kumar, rajanikant, 2.0, Birdman,
..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारी वेबपेज को फॉलो कीजिए। - wWw.Reyomind.com

Post a comment

1 Comments

  1. Wah bhai wah itna mast post hai bolo mat sach me bhout mast hai

    ReplyDelete

Thanks for comment! Keep reading good posts in Reyomind.com Have a good day !