मुगल सम्राट औरंगजेब का शासन काल (1658 -1707)

  • Aurangzeb ka sasankal in Hindi
  • Tag:भारत की खोज किसने की ?

    aurangzeb
    औरंगजेब (Aurangzeb)
    औरंगजेब जिसका पूरा नाम अबुल मुज़फ्फर  मुहिउद्दीन मोहम्मद औरंगजेब था। औरंगजेब को आलमगीर के नाम से भी जाना जाता था। औरंगजेब मुगल साम्राज्य का छठा एवं अंतिम शासक था।

    औरंगजेब का जन्म 1618 ई. में दाहोद में हुआ था। औरंगजेब शाहजहाँ का छठा संतान तथा तीसरा पुत्र था। मुगल शासकों में औरंगजेब अंतिम प्राथमिक शासक था।

    1652 ई. में जब शाहजहाँ बहुत बीमार हो गए। लोगों को उसकी मृत्यु निकट लग रही थी। तब औरंगजेब और उनके भाइयों के बीच सत्ता का संघर्ष शुरू हो गया।

    औरंगजेब ने शाहजहाँ को बंदी बना लिया और कारागार में डाल दिया। और उसने अपने भाइयों को गद्दारी के आरोप में फांसी दे दी।

    aurangzeb


    शामूगढ़ की विजय एवं आगरा किले पर कब्जे के बाद उसने दिल्ली में अपना प्रथम राज्याभिषेक कराया। जब वह बादशाह बना तो उसका पिता शाहजहाँ जीवित था।
    औरंगजेब का शासन काल शुरू हुआ। औरंगजेब के शासनकाल में मुगल साम्राज्य अपने विस्तार के चारमोत्कर्ष पर पहुंचा।

    उसने अपने जीवन में दक्षिण भारत में प्राप्त विजयों के जरिए मुगल साम्राज्य को 12.5 लाख वर्ग मील में फैलाया। और 15 करोड़ लोगों पर शासन किया।

    औरंगजेब को गैर - मुस्लिम लोगों से काफी नफरत थी। औरंगजेब ने जजिया कर फिर से आरंभ करवाया जिससे अकबर ने खत्म कर दिया था।

    उसने कश्मीरी ब्राह्मणों को इस्लाम कबूल करने पर मजबूर किया। कश्मीरी ब्राह्मणों ने सिक्खों के नौवें गुरु तेग बहादुर से मदद मांगी।

    aurangzeb


    तेग बहादुर ने इसका विरोध किया तो औरंगजेब ने उन्हें फांसी पर लटका दिया। इस दिन को सीक्ख आज भी अपने त्योहारों में याद करते हैं।

    औरंगजेब के शासन काल में युद्ध - विद्रोह - दमन  - चढ़ाई इत्यादि का तांता लगा रहा। उस की धार्मिक नीति रूढ़िवादिता पर आधारित थी।

    औरंगजेब ने अपने सैन्य अभियानों के तहत बीजापुर और गोलकुंडा को जीत लिया। औरंगजेब को उत्तर भारत में सिक्खों, जाटों, और सतनामियाँ, उत्तर पूर्व में आहोमो और दक्कन में मराठों के विद्रोहों का सामना करना पड़ा।

    शिवाजी के नेतृत्व में मराठों ने मुगलों को कड़ी टक्कर दी। औरंगजेब दक्षिण के युद्ध में ढाई दशक तक जूझता रहा। कहा जाता है कि यही दक्षिण भारत औरंगजेब का कब्रगाह साबित हुआ।

     अन्य मुगल सम्राटों शासनकाल
     1.बाबर (1526 - 1530)
     2.हुमायूंँ (1526-1540) तथा (1555-1556)
     3.अकबर (1556-1605)

     4.जहाँगीर (1605 - 1622)
     5.शाहजहाँ (1627 - 1658)
     6.औरंगजेब (1658 -1707)



    Keyword: aurangzeb, aurangzeb ka sasankal in hindi, aurangzeb's reign , indian history, aurangzeb mughal samarat, aurangzeb the great mughal empreror, indian history in hindi, mughal empreror,reyomind, mughal architecture


    ..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारी वेबपेज को फॉलो कीजिए।

    Post a comment

    2 Comments