मुगल सम्राट शाहजहाँ का शासनकाल (1627 - 1658)

  • Shahjahan ka sasankal in Hindi


shahjahan
शाहजहाँ(shahjahan)

जहाँगीर का पुत्र शाहजहाँ, मुगल साम्राज्य का पाँचवा मुगल शासक था। शाहजहाँ का जन्म 1593 ई. में लाहौर में हुआ था, जो अभी पाकिस्तान में स्थित है।

शाहजहाँ को इतिहास में विश्व का सबसे खूबसूरत इमारत ताजमहल के नाम से जाना जाता है। पूरे विश्व में प्रचलित इमारत ताजमहल को शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनाया था।

जहाँगीर की मृत्यु के बाद शाहजहाँ, जहाँगीर का उत्तराधिकारी बना। शाहजहाँ का शासनकाल शुरू हुआ। शाहजहाँ के राज्यरोहण से मुगलों की दक्षिण नीति का नवीन युग आरंभ हुआ।


महाराष्ट्र में स्थित अहमदनगर मुगल साम्राज्य में मिल गया। बीजापुर और गोलकुंडा ने मुगलों की अधीनता स्वीकार कर ली। वास्तुकला के दृष्टिकोण से शाहजहाँ का शासनकाल मध्यकालीन भारतीय इतिहास का स्वर्ण युग कहलाता है।

tajmahal


शाहजहाँ को महल व इमारत का बहुत शौक था। शाहजहाँ ने अपने शासनकाल में कई इमारत (महल) व मस्जिदों का निर्माण करवाया।

आगरा में स्थित ताजमहल का निर्माण शाहजहाँ ने 1653 ई. में करवाया था। शाहजहाँ ने इसे अपनी प्रिय पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताजमहल को बनने में पूरे 22 वर्ष लगे थे। कई मजदूर अपने दिन रात एक कर दिए इस इमारत को बनाने में। आज इस ताजमहल को देखने के लिए रोज लाखों सैलानी देश - विदेश से आते हैं।

lalkila


दिल्ली में स्थित लालकिला भी शाहजहाँ ने बनवाया था। इसे उसने अपने महल के रूप में बनवाया था। लालकिला आज भी हमारे देश की शान है। इसमें हर साल हमारे प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस तथा गणतंत्र दिवस पर झंडा फहराते हैं।


इसके अलावा कई और इमारतों का निर्माण शाहजहा ने करवाया था। इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

 अन्य मुगल सम्राटों शासनकाल
 1.बाबर (1526 - 1530)
 2.हुमायूंँ (1526-1540) तथा (1555-1556)
 3.अकबर (1556-1605)

 4.जहाँगीर (1605 - 1622)
 5.शाहजहाँ (1627 - 1658)
 6.औरंगजेब (1658 -1707)


Keyword: shahjahan, shahjahan ka sasankal in hindi, shahjahan's reign , indian history, shahjahan mughal samarat, shahjahan the great mughal empreror, indian history, mughal empreror , reyomind, aurangzeb ka sasan kal, jahangir ka sasan kal, shahjahan ke pita ka naam, shahjahan kiska beta tha, shahjahan ke bete ka kya naam tha, shahjahan ka janm kab hua tha, indian history in hindi, 


..आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारी वेबपेज को फॉलो कीजिए।

Post a comment

0 Comments