मुग़ल साम्राज्य [Mughal Empire] in Hindi

Tag:भारत की खोज किसने की ?

 Mughal Empire in Hindi     

मुगल वंश का ध्वज
मुगल वंश का ध्वज

मध्यकालीन भारतीय इतिहास (Bhartiya itihas) की चर्चा के साथ ही मुगल-काल (Mughal kal) की स्मृति हमारे मानस पटल पर उभर आती है। 

मुगल काल का हमारे इतिहास में बड़ा महत्व है। उन्होंने प्रशासन के ढांचे तथा शासन संबंधित जो प्रतिमान स्थापित किए वे उनके राज्य के पतन के बाद भी वर्षों तक कायम गए। 

यह एक ऐसी राजनीतिक धरोहर थी जो बाद के शासकों के लिए भी मददगार साबित हुई। भारत की आजादी के तत्काल बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit Jawaharlal nehru) ने 15 अगस्त 1947 को मुगल शासक द्वारा बनाए गए लाल किले पर ही राष्ट्रीय तिरंगा लहराया था। 

उस समय से हमारी यह परंपरा कायम है और प्रत्येक वर्ष हम राष्ट्रीय पर्व उसी स्थान पर मनाते आ रहे हैं। वास्तव में मध्यकालीन भारत का इतिहास मुगल साम्राज्य के इर्द-गिर्द ही घूमता है

मुग़ल साम्राज्य [Mughal Empire]
तैमूर तथा उसके उत्तराधिकारी और मुगल सम्राटों का एक चित्र

मुगल शब्द लेटिन भाषा के शब्द Mong से बना है। जिसका शाब्दिक अर्थ है- बहादुर । मुगल वंश का संस्थापक बाबर (Babar) था। 

मुगल दो महान राजवंशों के वंशज थे। बाबर पिता की ओर से ईरान, इराक व तुर्की के शासक तैमूर का पांचवा और माता की ओर से चीन व मध्य एशिया के मंगोल सांसद चंगेज खान (Changez khan) का चौदहवाँ वंशज था। 

उसके व्यक्तित्व में मंगोल तुर्की परंपराओं एवं आदर्शों की झलक मिलती है। मुगल राजवंश की स्थापना के साथ ही दिल्ली के सुल्तानों (Delhi ka sultan) की राजपथ संबंधी अवधारणा में भी बदलाव आया।





Keyword: mughal empire, mugal saamraajy, Mughal Empire, mugal samrajya, babar, aakbar, mugal samart, indian history, reyomind, bharat kaitihas,mughal architecture,mughal empire family tree


आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट करके बताएं, और इसी तरह के पोस्ट आगे पढ़ने के लिए हमारी वेबपेज को फॉलो कीजिए

Post a comment

1 Comments

Thanks for comment! Keep reading good posts in Reyomind.com Have a good day !